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Microsoft shutting down LinkedIn
Microsoft चीन में अपने सोशल नेटवर्क, लिंक्डइन को बंद कर रहा है, यह कहते हुए कि चीनी राज्य का पालन करना तेजी से चुनौतीपूर्ण हो गया है।
यह करियर-नेटवर्किंग साइट के कुछ पत्रकारों के प्रोफाइल को ब्लॉक करने के लिए सवालों का सामना करने के बाद आया है।
लिंक्डइन इस साल के अंत में इनजॉब्स नामक साइट का केवल-नौकरी संस्करण लॉन्च करेगा।
लेकिन इसमें सामाजिक फ़ीड या लेख साझा करने या पोस्ट करने की क्षमता शामिल नहीं होगी।
लिंक्डइन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहक श्रॉफ ने ब्लॉग किया: "हम चीन में काफी अधिक चुनौतीपूर्ण परिचालन वातावरण और अधिक अनुपालन आवश्यकताओं का सामना कर रहे हैं।"
और फर्म ने एक बयान में कहा: "जबकि हम इस साल के अंत में चीन में लिंक्डइन के स्थानीय संस्करण को सूर्यास्त करने जा रहे हैं, हम अपनी नई रणनीति को चलाने के लिए चीन में एक मजबूत उपस्थिति जारी रखेंगे और नए इनजॉब्स ऐप को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। इस वर्ष में आगे।"
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'घोर तुष्टीकरण'
लिंक्डइन चीन में काम करने वाला एकमात्र प्रमुख पश्चिमी सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म था।
जब इसे वहां लॉन्च किया गया, 2014 में, यह वहां संचालित करने के लिए चीनी सरकार की आवश्यकताओं का पालन करने के लिए सहमत हो गया था, लेकिन यह भी पारदर्शी होने का वादा किया था कि यह देश में व्यापार कैसे करता है और कहा कि यह सरकारी सेंसरशिप से असहमत है।
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हाल ही में लिंक्डइन ने मेलिसा चान और ग्रेग ब्रूनो सहित कई पत्रकार खातों को अपनी चीन स्थित वेबसाइट से ब्लैकलिस्ट कर दिया था।
श्री ब्रूनो, जिन्होंने तिब्बती शरणार्थियों के साथ चीन के व्यवहार का दस्तावेजीकरण करते हुए एक पुस्तक लिखी है, ने फैसले को बताया कि उन्हें आश्चर्य नहीं है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को यह पसंद नहीं आया, लेकिन "निराश है कि एक अमेरिकी टेक कंपनी एक विदेशी सरकार की मांगों को मान रही है"।
लिंक्डइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रयान रोसलांस्की और माइक्रोसॉफ्ट के मालिक सत्य नडेला को लिखे एक पत्र में अमेरिकी सीनेटर रिक स्कॉट ने इस कदम को "सकल तुष्टीकरण और कम्युनिस्ट चीन को प्रस्तुत करने का कार्य" कहा।
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चीन का इंटरनेट आगे बढ़ता है
झाओयिन फेंग, बीबीसी समाचार, वाशिंगटन
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यह तय करना मुश्किल है कि लिंक्डइन का कदम चीन के दबाव से प्रेरित था या अमेरिका के दबाव से। यह दोनों हो सकता है, क्योंकि चीनी सरकार इंटरनेट पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, और इस बीच, लिंक्डइन ने बीजिंग के सेंसरशिप नियमों के आगे झुकने के लिए अमेरिका में बढ़ती आलोचना की है।
लिंक्डइन ने देश के विशाल बाजार में टैप करने की उम्मीद में 2014 में अपना चीनी संस्करण लॉन्च किया।
सात साल बाद, इसने स्थानीय प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ संघर्ष किया है और नियामक समस्याओं में भाग लिया है। मार्च में, लिंक्डइन को चीनी नियामक द्वारा राजनीतिक सामग्री को सेंसर करने में विफल रहने के लिए दंडित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 30 दिनों के लिए नए उपयोगकर्ता पंजीकरण को निलंबित कर दिया गया था। सेंसरशिप पर विवाद के अलावा, मंच का उपयोग चीनी खुफिया एजेंसियों द्वारा भर्ती उपकरण के रूप में किया गया है।
आज चीन में मंच के उपयोगकर्ताओं को लिखे एक पत्र में, लिंक्डइन चीन के अध्यक्ष लू जियान ने प्रतिज्ञा की है कि साइट "वैश्विक व्यापार के अवसरों को जोड़ना" जारी रखेगी।
लेकिन चीन में लिंक्डइन का बंद होना इसके उलट रुझान दिखाता है। देश का अत्यधिक नियंत्रित इंटरनेट दुनिया के बाकी हिस्सों से और दूर चला गया है, और चीन में सक्रिय वैश्विक व्यापार के लिए गहरे विभाजन को पाटना तेजी से चुनौतीपूर्ण है।
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